दरोगा कैसे बने:दरोगा भर्ती के लिए आयु सीमा(Age Limit) ,उचाई(Hight), क्या होगी?

आज के इस आर्टिकल मे ये बताएंगे की दरोगा कैसे बने । बहुत सारे स्टूडेंट का सपना होता है की वो दरोगा बने और अपना नाम उज्वल करे । लेकिन उनको ये पता नहीं होता है, दरोगा की तैयारी कैसे करे ,दरोगा भर्ती के लिए योग्यता क्या है, दरोगा का सिलेबस क्या है, दरोगा भर्ती आयु सीमा क्या होगी, दरोगा भर्ती के लिए हाइट क्या होगी इत्यादि । तो आज के इस आर्टिकल मे दरोगा भर्ती के लिए जो भी करेटेरिया है उसे अच्छी तरह से बताऊँगा ।

सबसे पहले जानेंगे की दरोगा का काम क्या होता है ?

आप इस प्रकार से दरोगा की काम को समझ सकते है की दरोगा एक पुलिस थाना का अधिकारी (इंचार्ज) होता है । दरोगा को सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector) भी बोल जाता है । एक दरोगा एक पुलिस चौकी का सारी गतिविधिया और कार्य भार नियंत्रण करता है और उस पुलिस चौकी मे जीतने भी पुलिस कर्मी होते है उनके दिशा निर्देश का पालन करते हैं ।

दरोगा भर्ती के लिए शैकक्षणीक योग्यता क्या है ?

दरोगा बनने के लिए ऐसा कोई सब्जेक्ट निर्धारित नहीं है की आप Science, Commerce, Art संकाए(स्ट्रीम) से पढ़ कर आप दरोगा बनेंगे ऐसी बात नहीं है। आप किसी भी संकाए (स्ट्रीम) से पढ़कर दरोगा बन सकते है । अब बारी आती है की आखिर दरोगा बनने के लिए किस क्लास तक पढ़ाई करनी परेगी । तो आपको बात दु की दरोगा बनने के लिए सबसे पहले आपको दशवी , इन्टर और ग्रेजुएशन किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से पास करनी परेगी ।

गरजुएशन आप कोइ भी संकाए (स्ट्रीम) से कर सकते हो । जैसे की B.A, B.Sc, B.Com और B-Tech इत्यादि से कर सकते हो।इसके बाद दरोगा भर्ती परीक्षा की तैयारी करनी होगी । सरकार द्वारा निकाली गई दरोगा भर्ती की परीक्षा का आवेदन करना होगा ।

दरोगा भर्ती का सिलेबस(Pattern) क्या है ?

दरोगा भर्ती का सिलेबस हर स्टेट मे अलग-अलग होता है । दरोगा भर्ती चयन की प्रक्रिया मुख्यतः तीन चरणों मे होता है । sub inspector बनने के लिए इन तीनों चरणों को सफलता पूर्वक पास करना होता है ।

पहला चरण मे प्रारम्भिक परीक्षा (Preliminary Examination) होता है । दूसरा चरण मुख्य परीक्षा (Mains Written Examination) और तीसरा चरण Physical Eligibility Test होता है ।

प्रथम चरण Preliminary Examination परीक्षा में General Knowledge और Current Affairs से आता है । सभी प्रश्न अबजेटिव होता है। टोटल 200 प्रश्न पूछे जाते हैं । 200 प्रश्न मे से 100 प्रश्न को हल करना होगा ।

एक सही उत्तर के लिए आपको 2 अंक तथा एक गलत उत्तर देने पर आपके टोटल मार्क्स से 0.2 अंक घटा  दिए जाएंगे । इसलिए इस परीक्षा मे प्रश्न का सही उत्तर पता हो तो ही प्रश्न उत्तर दें अन्यथा उत्तर न दें। इस प्रश्न को हाल करने के लिए टोटल 2 घंटे की समय दी जाएगी ।

इस परीक्षा (Preliminary Examination) में सरकार द्वरा निकाली गई रिक्तीया से छः गुणा ज्यादा अभ्यार्थी इस परीक्षा मे उत्तीर्ण होते हैं । तो अप सोच सकते हैं की दरोगा बनना कितना कठिन है।

शारीरिक योग्यताए क्या होगी ?

दरोगा भर्ती के शैकक्षणीक योग्यताए के साथ-साथ शारीरिक योग्यताए भी बहुत महातपूर्ण होती है। जो सभी स्टेट के लिए अलग-अलग मापदंड होती है। इसमे जाती अनुसार छूट भी मिलता है।

पुरुष अभ्यार्थी के लिए न्यूनतम कद (Hight) 165cm और महिला अभ्यार्थी के लिए न्यूनतम 155cm होनी चाहिए । और सीना (chest) न्यूनतम  79cm और फूलने पर 152cm होनी चाहिए ।

आयु सीमा(Age Limit) न्यूनतम 21 वर्ष अधिकतम 28 वर्ष है ।

महिला अभ्यार्थी के लिए न्यूनतम वजन 40 किलोग्राम तय की गई है ।

दरोगा बनने पर सैलरी कितनी मिलती है ?

दरोगा की सैलरी तय नहीं होती उसकी सैलरी पोस्टिंग और ग्रेड के अनुसार मिलती है । एक दरोगा की सैलरी 28000 रुपये से सुरू होकर 120000 रुपये तक हो सकती है। इसके अलावा अन्य सुविधाये दी जाती है । कुल मिलकर एक दरोगा की लाइफ अच्छी खासी होती है ।

दरोगा के कितने स्टार लगे होते हैं?

पुलिस डिपार्टमेंट मे अनेक प्रकार के अधिकारी पाए जाते है आप कैसे पता लगाएंगे इसमे से कौन दरोगा की पोस्ट पर हैं । तो आपको बात दु की दरोगा के वर्दी पर दो स्टार लगे होते हैं । इसके नीचे लाल और नीले रंग की पट्टी बनी होती है । इस प्रकार से आप दरोगा की पोस्ट पर कार्यरत अधिकारी को पहचान कर सकते है।

Leave a Comment